कोरोना से लड़ने के लिए पीएम मोदी ने तैयार किया प्लान, 3 स्टेप में खत्म होगी बीमारी

कोरोना से लड़ने के लिए पीएम मोदी ने तैयार किया प्लान, 3 स्टेप में खत्म होगी बीमारी

सेहतराग टीम

चीन के वुहान शहर से निकलकर पूरे विश्व में तबाही मचाने के बाद अब कोरोना वायरस भारत में भी लगातार बढ़ता चला जा रहा है। इसके मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुए मोदी सरकार लगातार हर संभव कोशिश में जुटी है। वहीं अब पीएम मोदी इससे निपटने के लिए तीन चरणों वाली रणनीति तैयार कर ली है और अब इसके दम पर भारतवासियों की रक्षा करेंगे।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

केंद्र ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए राज्यों को पैकेज जारी किया है। इस पैकेज को इमरजेंसी रिस्पॉन्स एंड हेल्थ सिस्टम प्रेपेअरनेस पैकेज का नाम दिया गया है। ये पैकेज 100% केंद्र की ओर से फंडेड हैं। केंद्र का अनुमान है कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लंबी चलेगी। वहीं राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजी गई चिट्ठी के मुताबिक प्रोजेक्ट के तीन चरण हैं-

पहला चरण- जनवरी 2020 से जून 2020

दूसरा चरण-जुलाई 2020 से मार्च 2021

तीसरा चरण-अप्रैल 2021 से मार्च 2024

पहले चरण में Covid-19 अस्पताल विकसित करने, आइसोलेशन ब्लॉक बनाने, वेंटिलेटर की सुविधा के ICU बनाने, PPEs (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स)- N95 मास्क- वेंटिलेटर्स की उपलब्धता पर फोकस रहेगा। लैब नेटवर्क्स और डायग्नोस्टिक सुविधाएं बनाने पर ध्यान दिया जाएगा. साथ ही फंड का इस्तेमाल सर्विलांस, महामारी के खिलाफ जागरूकता जगाने में भी किया जाएगा। फंड का एक हिस्सा अस्पतालों, सरकारी दफ्तरों, जनसुविधाओं और एम्बुलेंस को संक्रमण रहित बनाने पर भी खर्च किया जाएगा।

ये प्रोजेक्ट केंद्र और राज्यों से कई दौर के संवाद के बाद सामने आया है। राज्य सरकारों की ओर से Covid-19 महामारी से लड़ने के लिए केंद्र से स्पेशल पैकेज की लगातार मांग की जा रही है। ये मुद्दा प्रधानमंत्री की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत के दौरान भी उठा। दूसरे और तीसरे चरण में क्या-क्या किया जाएगा, इसका खुलासा होना अभी बाकी है। इसके लिए बहुत कुछ तब की स्थिति विशेष पर निर्भर करेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

इस राज्य में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य, नियम न मानने पर सजा का प्रावधान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।